Bhindi ki Sabzi - Lady Finger Sabzi || How to make Bhindi Recipe - Bhindi Bhaji

सबसे पहले भिन्डी को धोकर के काट लेना है, आप चाहे तो राउंड शेप में काट सकते है, हमने यहाँ पर लम्बी काटी है, भिन्डी की सब्जी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है अगर इसे बढ़िया तरीके से बनाया जाए.

आज हम आपको जो तरीका बताने वाले है, आप वैसे बनायेंगे तो ये सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनेगी, तो ज्यादा देर नहीं करते हुए जानते है भिन्डी की सब्जी की ये लाजवाब रेसिपी.


    भिन्डी सवास्थ्य के लिए फायदेमंद


    • वैसे तो हर हरी सब्जी हमारे शरीर के लिए अच्छी होती है और हमें फायदा पहुचाती है लेकिन भिन्डी की खासियत के बारे में कुछ बाते जान लेंना भी आवश्यक है.
    • भिन्डी हमारे दिल यानी की हार्ट के लिए भी लाभकारी है, भिन्डी में मौजूद पेक्टिन कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए गुणकारी तो है ही साथ ही खून में हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करने में सक्षम होता है, क्योकि इसमें मौजूद घुलनशील फायबर से हमें हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकता है.
    • भिन्डी डायबिटीज में भी लाभ पहुचाने में उपयुक्त मानी गई है, क्योकि भिन्डी में मौजूद युगेनोल शरीर से शक्कर की मात्रा को कम करने में सहायक माना गया है.
    • भिन्डी आपके पाचन क्रिया को भी बेहतर करती है क्योकि इसमें मौजूद लचीलापन आपके पाचन को ठीक करके, आपको कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओ से निजात दिलाने में सहायक सिद्ध होती है.
    • भिन्डी की सब्जी आपको स्वाद के साथ साथ सेहत भी प्रदान करती है, तो आइये अब बना ही लेते है भिन्डी की ये सब्जी.

     

     

    bhindi recipe

    Bhindi ki Sabzi

    भिन्डी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री


    400 ग्राम भिन्डी

    7-8 लहसुन की कली

    2 हरी मिर्च

    कड़ी पत्ता

    5 चम्मच तेल

    1/2 चम्मच राई

    1/4 चम्मच जीरा

    1/2 चम्मच हल्दी

    1/2 चम्मच धनिया पाउडर

    स्वाद अनुसार नमक

    1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर

    1 चम्मच धनिया पाउडर



    मसाला तैयार कर ले भिन्डी की सब्जी के लिए


    लहसुन काट लेने है साथ ही हरी मिर्च भी  काट लेनी है कड़ी पत्ता लेना है, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी, धनिया पाउडर, राई व जीरा, नमक ले लेना है.


    सब्जी बनाने की विधि


    एक कडाही में तेल ले लेना है चार पांच चम्मच जितना, तेल गर्म होने के बाद ½ चम्मच राई डालनी है, ¼ चम्मच जीरा डालना है, अब लहसुन डाल लेने है कटे हुए जब लहसुन हल्के सुनहरे रंग के हो जाए तो कड़ी पत्ता और हरी मिर्च कटी हुई डालनी है.


    अब हम इसमें ½ चम्मच हल्दी डाल देंगे, ½ चम्मच धनिया पाउडर डालना है, नमक हम स्वादानुसार डाल लेंगे, मसाला अच्छे से मिक्स कर लेना है, उसके बाद हम इसमें कटी हुई भिन्डी डाल देंगे.


    भिन्डी को मसाले में अच्छे से मिक्स करने के बाद हम इसे ढककर लगभग दस मिनट के लिए  पकने देंगे, साथ ही इसे एक दो बार हम ढक्कन खोल कर हिला लेंगे.


    अब हम इसमें लाल मिर्च पाउडर डाल लेंगे, मिर्च पाउडर आप अपने हिसाब से डाल सकते है कम या ज्यादा, आपको कितना तीखा पसंद है उस हिसाब से आप डाल सकते है, मिर्ची हमने बाद में डाली है क्योकि पहले डालने से मिर्ची जल जाती है.


    अब इसमें हम एक बार फिर से धनिया पाउडर डाल देंगे लगभग एक चम्मच जितना, फिर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है और पकने के लिए छोड़ देंगे.


    लगभग पांच मिनट में ये सब्जी पक जाएगी, फिर आप इसे गरमा गर्म परोसे, और इसे रोटी के साथ खाए इसका स्वाद वाकई लाजवाब होता है.


    Video Recipe Bhindi

     



     

    Post a Comment

    0 Comments