बारिश के साथ प्याज के पकोड़े - Pyaj ke pakode – प्याज के पकोड़े – कांदा भजिया

Hitesh Choudhary

 Onion Pakoda


रिमझिम बरसती फुहारे और आँखे इन्ही को निहारे

मन की चाहत बोल उठी के खाओ पकोड़े करारे


pyaj ke pakode




जी हाँ दोस्तों बारिश का मौसम हो तो मन पकोड़े खाने का जरुर हो जाता है, क्योकि एक तो पकोड़े इतने टेस्टी होते है की कोई भी इन्हें खाने से रोक नहीं पाता है, और अगर संग में बारिश का मौसम हो तो सोने पे सुहागा हो जाता है.


पकोड़े कई तरह के होते है, जैसे की आलू के पकोड़े, मेथी के पकोड़े, पालक के पकोड़े, मुंग के पकोड़े आदि, लेकिन आज हम यहाँ पर आपको प्याज के पकोड़े बनाने का तरीका बताने वाले है.


प्याज के पकोडो की ख़ास बात ये होती है की, ये कुरकुरे होते है, जब मुंह में जाने के बाद कुर्रम की आवाज आती है तो टेस्ट के साथ साथ इसे खाने का और भी मन करता है, और इसे बनाना भी इतना आसान है की हर कोई बना सकता है.


आप का भी मन अगर बारिश के इस ठन्डे ठंडे मौसम में गरमा गर्म पकोड़े खाने का है, तो चलो अब देर नहीं करते और इसे बनाने की और चलते है.



    बनाने के लिए लगने वाली सामग्री


    8 मीडियम साइज के प्याज

    1 चम्मच नमक

    1 चम्मच साबुत धनिया

    10 चम्मच बेसन

    1 लाल मिर्च पाउडर

    ¼  हिंग

    2  हरी मिर्च

    हरा धनिया

    2 चम्मच चावल का आटा

    तेल तलने के लिए


    बनाने की विधि


    सबसे पहले हम प्याज को काट लेंगे, प्याज यहाँ पर हमने लम्बी काटी है, प्याज काटने के बाद इसमें नमक ऐड कर लेंगे, और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके 15 से 20 मिनट के लिए रख देंगे.

    slice onion

    पंद्रह बीस मिनट के बाद प्याज ने पानी छोड़ा होगा, तो इसमें का पानी हम प्याज को थोडा सा दबाकर निकाल लेंगे, और इसे एक अलग बर्तन में रख लेंगे.

    onion pakode recpe


    इसके बाद हम इसमें मसाले ऐड कर लेंगे, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, हिंग, हरा धनिया बारीक कटा हुआ, सुखा साबुत धनिया, बेसन और चावल का आटा डाल लेंगे, और स्वाद अनुसार नमक डाल लेंगे, फिर अच्छी तरह से इस मिश्रण को हम मिक्स कर लेंगे.


    masala for pakode


    अब हम तेल रख देंगे गर्म होने के लिए, तेल गरम होने के बाद हम मिश्रण को थोडा थोडा करके इसमें डालेंगे, हमें इसे राउंड यानि की गोल नहीं करना है, ये प्याज के पकोड़े है, तो हम इसे सीधा तेल में खुला खुला ही छोड़ेंगे.

    deep fry pyaj pakode


    अब जब ये पकोड़े पक जाए तो इसे कडाही में से निकाल कर, चटनी के साथ सर्व करे, इसे गार्निश करने के लिए आप हरी मिर्च इसके साथ रख सकते है, अब तैयार है आपकी गरमा गरम प्याज के पकोड़े, बस अब आप आनंद लीजिए पकोडो का बारिश के साथ.


    आप इस तरह से अगर पकोड़े बनायेगे तो ये बहुत ही स्वदिस्थ और कुरकुरे बनेंगे, आपको अगर ये रेसिपी पसंद आए तो कमेंट जरुर करना, और इस रेसिपी का विडियो देखना चाहे तो हम आपको यहाँ पर दे रहे है आप जरुर देखे.

    Onion Pakoda Recipe Video